Birthastro Menu

हनुमान जी की पूजा करते वक्त महिलाएं रखें इन बातों का विशेष ध्यान वरना मंगल से हो जाएगा अमंगल


  • Jul 25, 2023
Jul 25, 2023

हिंदू धर्म में हर दिन किसी ना किसी देवी देवता को समर्पित होता है। उसी प्रकार मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। इस दिन बजरंगबली की पूजा करने से व्यक्ति को विशेष लाभ की प्राप्ति होती है। हनुमान जी की पूजा करने से दुख, रोग, संकट और विपदा का नाश होता है।

ऐसी मान्यता है कि, हनुमान जी पूजा केवल पुरुष ही कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि, भगवान हनुमान ब्रह्मचारी हैं। लेकिन महिलाएं भी हनुमान जी की पूजा कर सकती है। बस आपको पूजा करते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।


हनुमान जी की पूजा का महत्व


हिंदू धर्म में हनुमान जी के बारें में माना जाता है कि वही सिर्फ एक ऐसे देवता है जो भौतिक रूप में पृथ्वी पर आज भी मौजूद है। उन्हें भक्तों के कष्टों को दूर करने वाले देवता के रूप में जाना जाता है, यही कारण है कि उन्हें संकटमोचन भी कहते हैं। इसके अतिरिक्त, हनुमान जी को आठ सिद्धियों और नौ निधियों का दाता माना जाता है। जो लोग हनुमान जी की पूजा करते हैं उन्हें ना केवल उनकी बल्कि भगवान राम, शिवजी और शनिदेव की कृपा भी प्राप्त होती है। ऐसा माना जाता है कि शनि के दुष्प्रभाव से पीड़ित व्यक्तियों को हनुमान जी की पूजा करने से राहत मिल सकती है।


महिलाएं रखें इन बातों का ध्यान


- कहते हैं कि हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी थे और उन्होंने माता सीता को अपनी मां माना था। इसलिए उनके लिए हर महिला मां सामान है। कहा जाता कि भगवान हनुमान खुद तो महिलाओं के आगे झुक सकते हैं मगर कोई महिला उनके आगे झुके यह उन्‍हें मंजूर नहीं। इसलिए महिलाओं को कभी भी हनुमान जी के आगे सिर नहीं झुकाना चाहिए।


- हनुमान जी की प्रतिमा पर महिलाओं को ना कभी जल और ना कभी भी वस्‍त्र चढ़ाने चाहिए। ऐसा करना ब्रह्मचारी का अपमान माना जाता है।


- महिलाओं को हनुमान जी की पूजा में कभी सिंदूर नहीं चढ़ाना चाहिए और ना ही उनके चरण छुने चाहिए। हनुमान जी को कुछ भी अर्पित करते समय उनके सामने रखना चाहिए।


- शास्‍त्रों में कहा गया है कि महिलाओं को हनुमान जी की उपासना नहीं करनी चाहिए। अगर किसी महिला ने 9 हनुमान जी के व्रत रखने का अनुष्‍ठान किया हो और बीच में उसे मासिक धर्म हो जाएं तो यह अनुष्‍ठान टूट जाता है। इसलिए महिलाओं को हनुमान जी का व्रत नहीं रखना चाहिए।


- महिलाओं को पीरियड्स के दौरान हनुमान चालीसा का पाठ नहीं करना चाहिए। कहा जाता है कि ऐसे समय पर महिलाओं को भगवान हनुमान जी को याद भी नहीं करना चाहिए वरना भगवान नाराज हो जाते हैं।  


- महिलाओं को बजरंग बाण का पाठ नहीं करना चाहिए और ना ही जनेऊ अर्पित करना चाहिए।



Tags

Recent Posts